चंडीगढ़ देश राजनीति हरियाणा होम

अवैध शराब की बिक्र्री एवं सार्वजनिक स्थलों पर औचक निरीक्षण करें -जैन

पंचकूला –शहरी स्थानीय निकाय व महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि अवैध शराब की बिक्र्री एवं सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीने से रोकने के लिए विशेषकर खरीद केन्द्र ठेका आदि के आसपास पुलिस विभाग नियमित रूप से औचक निरीक्षण करें और कोई भी व्यक्ति मंजूूरशुदा अहाता के अलावा शराब पीते व खरीदते पाया जाता है उनके खिलाफ सख्त कार्यवाई अमल में लाएं।
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला परिवेदना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सैक्टर 4 पंचकूला निवासियों की शिकायत की सुनवाई कर रही थी। उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा इस खाली भूमि पर बच्चों के लिए पार्क विकसित किया जाएगा जिसमें झूले आदि भी लगाए जाएगें। पार्क विकसित करने के लिए टैण्डर लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा इस भूमि पर पड़ी टुटी हुई गाडियों को उठवाया जाएगा तथा इसके गेट को बंद करवा दिया जाएगा। पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि जब तक गेट बंद नहीं होगा तब तक वहां पर अवैध कब्जे होते रहेंगें। उन्हांेंने नगर निगम के अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर प्रवेश द्वार बंद करने को कहा।
पंचकूला के विधायक एवं कालका की विधायक लतिका शर्मा ने सामुहिक रूप से बरवाला व रायपुर रानी में मक्खियों की वृद्वि की बढती हुई समस्या को लेकर मंत्री को बताया कि पोल्ट्री फार्मो पर मक्खियों की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और यह शिकायत काफी समय से लम्बित है और केाई भी सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आया। गुप्ता ने बताया कि एक टीम हैदराबाद गई थी और उनके द्वारा दी गई रिर्पोट के तहत हिदायतें भी जारी की थी। यदि कोई भी  पोल्ट्री फार्म मालिक इन हिदायतों का उल्लंघन कर रहा है तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। इस मंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि यदि पोल्ट्री फार्म मालिक मक्खियों की समस्या पर काबू पाने में लापरवाही बरत रहे हैं तो मजबूरन जनता के हित में ऐसे पोल्ट्री फार्मो को बंद करने की दिशा में निर्णय लेना होगा। संबधित अधिकारी ने इस दिशा में की गई कार्रवाई के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी।
मौली निवासी कर्मसिंह ने शिकायत की कि उसके साथ जमीन की खरीद फरोख्त में धोखधड़ी हुई है और उसे जमीन की राशि प्राप्त नहीं हुई। इस मंत्री ने पुलिस उपायुक्त को जांच कर इस समस्या का निदान करने को कहा। गांव खोई निवासी प्रीतमचंद की शिकायत उनके गांव में सरकार ने धर्मशाला स्वीकृत की। सरंपच ग्राम  पंचायत बधारनी का होने के कारण गलब रैजुलेशन डालकर धर्मशाला टोरन में धर्मशाला बनवा रहा है। गांव खोई में 40-50 घर तथा आबादी 500-600 की है। उन्होंने मांग की है कि गांव खोई में धर्मशाला का निर्माण करवाया जाए ताकि वहां के लोग इसका लाभ उठा सके। इस पर मंत्री ने मौके पर ही कमेटी का गठन किया जिसमें समिति के गैर सरकारी सदस्य विजय कालिया व एक अन्य गैर सरकारी सदस्य को नियुक्त करने के साथ जिला परिषद की सीईओ को जांच कर आगामी 15 दिन के अंदर रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। त्रिलोकपुरा निवासी स्वामी सरस्वती अध्यक्ष डेरा समाध बाबा बंगाली सोसायटी की शिकायत पर गत अक्तूबर 2016 में गांव में स्थित माता शारदा मंदिर का जब अश्विन माह में मेला के दौरान कमेटी के पदाधिकारियों व सदस्यों द्वारा उनके साथ धोखधडी शुरू कर दी। इस पर मंत्री ने सुनवाई करते हुए कहा कि जनता की भावनाओं की आस्था इससे जुड़ी हुई है। इसलिए आपसी सहमति से ही पंचायत में इस समस्या का समाधान करें।
एजेंण्डे के अनुसार बैठक में मंत्री के समक्ष कुल 18 विभिन्न प्रकार की समस्याएं रखी गई जिनमें से 8 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया। शेष समस्याओं का मंत्री ने आगामी बैठक से पूर्व समाधान के निर्देश दिए। मंत्री ने इसके अतिरिक्त लोगांे की नीजि एवं सामुहिक समस्याएं भी सुनी और मौके पर ही संबधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर निपटान करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकुल कुमार ने स्थानीय शहरी निकाय मंत्री को विश्वास दिलवाया कि उनके मार्गदर्शन में प्रशासन के अधिकारियों की टीम शेष समस्याओं का भी आगामी बैठक से  पूर्व जांच कर उनका समाधान रिर्पोट प्रस्तुत करेेंगें।
बैठक मे पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता, कालका की विधायक लतिका शर्मा, जिला परिषद चेयरमैन रित सिंगला, जिला भाजपा के  प्रधान दीपक शर्मा, डीसीपी कमलजीत, नगर निगम के आयुक्त राजेश जोगपाल, अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढाण्डा, एसडीएम पंकज सेतिया, रिचा राठी, नगराधीश ममता शर्मा, जिला परिषद की सीईओ निशु सिंगल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उत्तम  ढालिया, जिला राजस्व अधिकारी धीरज चहल, सिविल सर्जन योगेश शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों सहित समिति के गैर सरकारी सदस्य भी उपस्थित रहे।