अपराध चंडीगढ़ देश हरियाणा होम

बिजली विभाग की लापरवाही से महेंद्रगढ़ में हो सकता है बड़ा हादसा

दिनेश कुमार, महेद्रगढ़
महेंद्रगढ़ शहर में बिजली विभाग की लापरवाही के कारण कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता हैं। शहर में अधिकांश जगह पर बिजली के तार नीचे झूलते हुऐ नजर आते है तो कही पर नंगे तारो का जाल बिछा हुआ है, तो कही पर बिजली के पोल झूके हुए है। कही बिजली के मिटर बॉक्स खुले व इतने निचे लगे हुए है कि आए दिन पशु उनमें उलझते नजर आते है। बिजली के ट्रांसफार्म जमीन में रखें हादसो को निमंत्रण देते है। इस ओर विभाग का कोई ध्यान नहीं है। कई जगह तो बिजली के तार जो घरों के पास से गुजरते है वो घरों के दरवाजों के पास लटक रहें है |जिससें लोगों को घरो में जाने की भी परेशानी होती है। जिसकी शिकायत विभाग को कई बार दी जा चुकी है |लेकिन आज तक समस्या का समाधान नहीं हुआ। समाधान नहीं होने की सुरत में कई बार सीएम विंडो पर भी इस समास्या के बारे में शिकायत दी हुई है। बिजली विभाग के अधिकारी ने बताया कि इन समस्यों का जल्द ही समाधान किया लजाएगां।
मनोज कुमार विष्णु कॉलोनी रेलवे रोड निवासी ने बताया कि मेरे घर के पास 220 वोल्ट की बिजली की लाइन सीमेंट के पोल पर मोटी-मोटी केबल दोनो ओर लगी हुई है। जिससे एक मैन पोल का झुकाव मेरे मकान की तरफ हो गया। सामने वाले पोल पर केवल का सट्टे वायर का लोड नहीं है। ठीक ढ़ग से बंधी हुए भी नहीं है। मकान के पास कोने पर नंगे तारों का जाल बना हुआ है। बरसात के समय में इन कटे हुए तारों में स्पार्किंग होती है। जिससे हमारे मकान में करंट आने का डर बना रहता है। जगह-जगह केवल कटी व नंगी है। पोल तेज हवा या अन्य कारणों से कभी भी गिर सकता है और मकान की जान माल की हानि हो सकती है। केवल घर के दरवाजे के बिल्कुल साथ लटकी हुई है, जिससे घर मैं आने-जाने में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। मैंने पहले भी बिजली विभाग को पत्र के माध्यम से अवगत करवा दिया है, मगर अभी तक किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई। अत: आपसे निवेदन है कि कृपा करके मेरी समस्या का समाधान करवाया जाए। इस समस्या का समाधान नहीं होने की शुरत में मैंने दो बार सीएम विंडो पर शिकायत भी दी हुई है। पहली शिकायत 4 अक्टूबर व दूसरी शिकायत 19 नवंबर को सीएम विंडो पर दे रखी है। मनोज ने बताया कि हमारे पास बिजली विभाग का कोई कर्मचारी नहीं आया पहला झूका हुआ पोल को हटा कर दूसरा पोल लगा कर निचे झूकी तारों को उपर करने के लिए। उन्होने बताया कि यह रास्ता कॉलोनी में जाता है और यह रास्ता व्यस्तम है। क्योंकि इस रास्ते के उपर एक मंदिर व एक धर्मशाला व कॉलोनी में जाने आने वाले लोगों का मैन रास्ता है। हम विभाग से अनुरोध करते है कि इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द करवाया जाऐं।
मोहल्ला जवाहर नगर मोदाश्रम मंदिर रोड़ पर एक घर के कोने के पास व एक छोटे बच्चों का ओम साई राम इंटर नेशल स्कूल भी उपस्थित है। उसके सामने जमीन में रखा एक ट्रांसफामर्र जो हादसों को निमंत्रण दे रहा है। ये ट्रांसफामर एक घर के नजदीक दरवाजे के सामने लगा हुआ है। वहीं स्कू के छोटे बच्चें वहां से गुजरते है तथा वहां पर छोटे बच्चें खेलते भी है। उस ट्रंसफार्मर के जो तार है वो नंगे है। वहीं वहां आवारा पशु भी वहां धूमते रहते है। कई बार आवारा पशुओं को इस ट्रांसफार्मर से निकाला है। जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। मकान मालिम ओमप्रकश ने बताया कि मैंने इसके ट्रांसफार्म को जमीन से उपर अठाकर लगाने के बारे में कई बार विभाग के चक्कर काटें है। और लिखित में शिकायत भी दे रखी है। लेकिन आज तक काई कार्रवाई नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि अब मैं विभाग के चक्कर लगाकर हार चुका हूं। अगर विभाग ने जल्द इस ट्रांसफार्मर को जमीन से उपर उठाकर नहीं लगाया तो इसकी शिकायत सीएम विंडो पर कि जाएगी।
बिजली विभाग के एसडीओ गौरव ने बताया कि विष्णु कॉलोनी रेलवे रोड़ पर जो पोल झूका हुआ है जिसकी वैजह से केबल नीचे लटक रही है। उस पोल को बदलने के लिए हमने एसटीमेट बना कर भेज दिया है। लेकिन सीएम विंडों पर शिकायत करता ने अपने घर के पास इस पोल को लगाने से मना कर दिया है, लेकिन हम एक सप्ताह के अंदर-अंदर इस पोल को बदले का काम करेंगे। वहीं घर के मालिक के बेटे मनोज ने कहा कि इस प्रकार की कोई बाते विभाग के किसी कर्मचारी से हमारी नहीं हुई है। अगर विभाग झूके हुए पोल को निकाल कर दूसरा पोल लगाता है तो हमें क्या आपती हो सकती है। वही जमीन में रखा ट्रांसफार्मर के बारे में उन्होनें बताया कि ये बात मेरे संज्ञान में आपने लाइ है तो मैं जल्द से जल्द जेई को मौके मुआईने के बारे में भेज कर दो दिनों में इस जमीन पर रखें हुए ट्रांफार्मर को जमीन से उपर उठाऐंगें क्यों ये स्कूल में पढ़ने वाले छोटे-छोटे बच्चों का मामला है।