चंडीगढ़ ट्राई सिटी देश पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश होम

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने तीज मोहत्सव कार्यक्रम में पंचकूला जनलिस्ट कल्ब को पांच लाख रुपये दिये

रत्नेश मलकानियां, पंचकूला
हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि भारतीय त्यौहार एक दूसरे को मन से जोडऩे के प्रतीक है। हरियाली तीज का तो भगवान शिव व पार्वती के मिलन के रूप में जाना जाता है। श्री धनखड़ आज जिमखाना क्लब सैक्टर 4 में आयोजित तीज मोहत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि पवित्र सावन माह भगवान शिव व माँ पार्वती के मिलन के लिये जाना जाता है और पूरे महीने लोग हरिद्वार से कावड़ लेकर शिवलायों में जल अर्पित कर अपनी यात्रा सम्मपन करते है और शिव शंकर भोले को अपना चरण स्र्पश करते है। उन्होंने कहा कि भगवान शिव ही ऐसे अवतार जिन्होंने अपनी बरात में हर किसी को आमंत्रित किया था। तीज का त्यौहार भी उसी उपलक्ष्य में ही बनाया जाता है जहां एक हो ओर कवारी कन्याएं अपने मन प्रसंद जीवन साथी प्राप्त होने कि भगवान शिव से कामना करते है और वहीं दुसरी ओर विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की पार्थना करती है। मन ओर चावों से भारतीय त्यौहारों का मनाने का संदेश सदैव रहा है यह अनोखी परम्परा विश्व के किसी भी देश में देखने को नहीं मिलती।
श्री धनखड ने उपस्थित लोंगों को शिवरात्री व हरियाली तीज की बधाई व शुभकामनाएं देते हुये कहा कि सावन के पर्वित्र माह के तरह उनके परिवार में सदेव हरियाली छाई रहें। उन्होंने कहा कि तीज जैसे त्यौहार पति पत्नी के पावन रिश्ते के प्रतिक होते है और यहीं संदेश भगवान शिव व माँ पार्वती ने भारतीय समाज को दिया है जिसे हम सदियों से निभाते चले आ रहें है। उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को न केवल तीज बल्कि अन्य भारतीय त्यौहारों की भी परम्परागत ढंग से मनाने व उनके महत्व के बारे जानकारी होनी चाहिए इसे उन तक पहुचाना हमारा समाजिक दायित्व है। उन्होंने पंचकूला जनलिस्ट कल्ब के पदाधिकारियों की विशेष रूप से सराहना की ट्राईसिटी जेसे शहरों में भी तीज जेसे त्हौहारों का संदेश युवा पीढ़ी तक पहुचाने की पहल की है। इस अवसर पर पंचकूला की पूर्व उपायुक्त एवं मीट अप महिला कल्ब की सदस्य श्रीमती गोरी पराशर जोशी, पंचकूला के पूर्व मेयर उपेन्द्र कौर आहुवालिया के अलावा पंचकूला जनलिस्ट कल्ब के प्रधान अशोक शर्मा, महासचिव गौतम धीर, उपप्रधान उमंग श्योराण, अजय कुमार, भरत भंडारी, संजीव रामपाल, शीतल शर्मा व मीट अप महिला कल्ब के बडी संख्या में सदस्य उपस्थित थें। श्री धनखड ने अपने स्वैछिक कोटे से कल्ब को 5 लाख रूपये का अनुदान देने की घोषणा भी की। इस दौरान तीज क्वीन नैंसी चौहान, हरियाली क्वीन सोनिया, सावन क्वीन ममता शर्मा चुनी गई।